आटा चक्की उद्योग कैसे शुरू करें? Atta chakki business plan in hindi

नमस्कार आज हम इस आर्टिकल में आटा चक्की उद्योग (Atta Chakki Business plan in Hindi) कैसे शुरू करे? इसमें कितनी लागत आती है, बाजार में इसकी डिमांड कितनी है और मुनाफा कितना मिलता है, इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे

आर्टिकल की रूपरेखा

आटा चक्की उद्योग क्या होता है?

शहरों के नागरिको को छोङकर अन्य सभी लोग जानते ही होगें कि आटा चक्की क्या होती है। क्योंकि शहर के लोग अक्सर पैकिंग आटे तथा मसालो का ही इस्तेमाल करते है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में लगभग सभी व्यक्ति गेहूं, चावल, चना, मसाले इत्यादि आटा चक्की पर ही पिसाते हैं।

यानी ऐसा स्थान जहां गेहूं, चना, बाजरा और मक्का आदि को पीसकर उनका आटा (बुर्रादा) बनाया जाता है, वह आटा चक्की कहलाती है। कई लोग गेहूं, चना आदि को पीसकर उनकी पैकिंग कर अपने ब्रांड के नाम से बेचते है। इसे ही आटा चक्की उद्योग कहा जाता है

नोट:- भारत में Durum Wheat का उत्पादन 90% से अधिक किया जाता है। इसमें ग्लूटेन नामक प्रोटिन सर्वाधिक पाया जाता है। जो आटे में लचीलेपन के लिए जिम्मेदार होता है।

आटा चक्की उद्योग में क्या स्कोप है?

आटा चक्की उद्योग, atta chakki business plan in hindi, आटा मिल उद्योग, आटा चक्की उद्योग कैसे शुरू करें

किसी भी बिजनेस को शुरु करने से पहले उस बिजनेस के सफल होने की संभावना के बारें में जान लेना चाहिए। वैसे आटा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसका इस्तेमाल सभी घरो में मुख्य रूप से रोटी (चपाती) बनानें में किया जाता है।

और इसके अलावा आटे का इस्तमाल ब्रेड, बिस्कुट, केक, मिठाई, पकौङे, नूडल्स, डोनट्स, पिज्जा बेस, दलिया और रस आदि बनानें में भी किया जाता है। 

Flour Mill Business in Hindi पूरे साल चलने वाला बिजनेस है। इसलिए आटे की डिमांड कभी कम नहीं होती है। अपितु इसकी डिमांड लगातार बढती ही जाती है

आटा चक्की उद्योग के प्रकार ?

आटा चक्की उद्योग दो प्रकार का होता हैं

  1. बेसिक मिल
  2. फ्लोर मिल

1. बेसिक मिल

बेसिक मिल में ग्राहको को मात्र आटा या मसाला पीसनें की सुविधा दी जाती है। अर्थात यहां ग्राहक बिना पीसे हुए अनाज तथा मसाले लेकर आते है, जिन्हे यहां पिसा जाता है। आटा चक्की के इस बिजनेस को शुरु करने के लिए कम निवेश की आवश्यकता होती है तथा इसे कम जगह पर भी शुरु किया जा सकता है।

2. फ्लोर मिल

इस बिजनेस को शुरु करने के लिए बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता होती है तथा इसे शुरु करने के लिए बङी जमीन की भी आवश्यकता होती है। फ्लोर मिल में सीधे किसानो या मंडी से अधिक मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाला गेहूं तथा मसाले खरीदे जाते है तथा उन्हे साफ कर तथा पीसकर उसकी पैकिंग की जाती है तथा उसे अपने ब्रांड या कंपनी के नाम से बेंचा जाता है।

आटा चक्की उद्योग कैसे शुरू करें? Atta chakki business plan in hindi

आटा चक्की उद्योग, आटा चक्की उद्योग कैसे शुरू करें, Atta chakki business plan in hindi, आटा मिल उद्योग

आटा चक्की उद्योग या Flour mill शुरु करने के लिए आपको मुख्य रुप से एक आटा पीसने वाली मशीन की ही आवश्यकता होती है। इसके अलावा और किसी अन्य मशीन की आवश्यकता नही होती है

लेकिन आटा चक्की उद्योग शुरु करने से पहले आपको कुछ जरूरी गतिविधियो को पूरा करना होता है तथा बिजनेस के सफल संचालन और मुनाफे के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है। जिसकी चरणबद्ध तरीके से विस्तृत जानकारी निम्न प्रकार से है

जानिए आटा चक्की उद्योग कैसे शुरू करे? Atta chakki business plan in hindi

1. लोकेशन का चुनाव और विश्लेषण

आटा चक्की बिजनेस शुरु करने के लिए आवश्यक है कि आप जिस क्षेत्र में अपनी Flour mill शुरु करना चाहते है, उस क्षेत्र का अच्छी तरह से विश्लेषण कर ले। अर्थात यह जानने का प्रयास करे कि क्या आप उस क्षेत्र के लोगो को बाजार की कीमत से कम कीमत में, अधिक गुणवत्ता वाला आटा ग्राहकों को प्रदान कर सकते है। इसके साथ यह भी सुनिश्चित करे कि वहां कच्चा माल भी उचित दर में मिल सकता है या नही।

2. आटा मिल के लिए जगह का चयन

आटा चक्की के लिए लोकेशन तय कर देने के बाद पर्याप्त जगह की व्यवस्था करे, जहां पर आप अपना बिजनेस शुरु कर सकते है। Flour Mill Business in Hindi शुरु करने के लिए आपको कम से कम 18×15 Squire ft जगह की आवश्यकता होती है। 

इस बिजनेस को आप अपने घर से खाली पङे कमरें में भी शुरु कर सकते है। और यदि आपके पास स्वंय की पर्याप्त जगह नही है, तो जमीन किराये पर ले सकते है। पर एक बात ध्यान रखे कि दुकान कम से कम 15×18 Squire ft की तो होनी ही चाहिए। जिससे आटा चक्की मशीन को सेट करने और अन्य सामान को रखने में कोई समस्या नही होती है।

जानिए नई दुकान कैसे खोले/शुरू करे? दुकान खोलने का तरीका

3. आवश्यक कच्चे माल की व्यवस्था करें

किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए कच्चा माल महत्वपूर्ण घटक होता है। इसी तरह से आटा चक्की उद्योग शुरु करने के लिए कच्चे माल के रुप में गेहूं को खरीदना होगा। गेहूं खरीदारी शुरुआती दिनो में ही कर लेनी चाहिए। जिससे आपको गेहूं कम दाम में मिल सके

भारत में सर्वाधिक गेहूं का उत्पादन पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तथा उत्तराखंड आदि राज्यो में होता है। कच्चे माल के लिए गेहूं को इन राज्यो से खरीदा जा सकता है।

4. अनुमानित लागत और मुनाफे की रिपोर्ट तैयार करें

किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए बिजनेस प्लान या प्रोजेक्ट रिपॉर्ट जरुरी होता है। प्रोजेक्ट रिपॉर्ट में निवेश के अलावा मशीनरी, तकनीकी, उत्पादन क्षमता, लक्ष्य तथा मुनाफा इत्यादि शामिल होता है। 

कई लोग प्रोजेक्ट रिपॉर्ट को जरुरी नही समझते है। लेकिन यह गलत है बिजनेस प्लान या प्रोजेक्ट रिपॉर्ट केवल बैंक से लॉन लेने के लिए ही नही अपितु बिजनेस में होने वाले निवेश तथा मुनाफा की जानकारी देने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

5. उद्योग संचालन के लिए पैसो की व्यवस्था करें

जैसा कि हम सब जानते है कि सभी बिजनेस को शुरु करने के लिए निवेश की आवश्यकता होती है। लेकिन आटा चक्की उद्योग को शुरु करने के लिए निवेश की पूंजी आपके बिजनेस को शुरु करने के स्तर पर निर्भर करता है। अर्थात यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को छोटी जगह पर शुरु करना चाहते है या बङे स्थान पर शुरु करना चाहते है। 

यदि आप छोटे स्थान पर शुरु करना चाहते है तो आपको 25 से 50 हजार रुपयें की आटा मशीन को खरीदने की आवश्यकता होगी, और इसके अलावा कच्चा माल खरीदने तथा बिजनेस के लिए जमीन को किराये पर लेने के लिए अलग खर्च की आवश्यकता होगी। आटा चक्की मशीन की कीमत उनकी क्षमता के आधार पर होती है।

ध्यान रखे इस विषय पर चर्चा प्रोजेक्ट रिपॉर्ट बनाने से पूर्व कर ले। ताकि आप इसका विवरण अपने प्रोजेक्ट रिपॉर्ट में रख सके।

6. आवश्यक लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

यदि आप कोई छोटी सी आटा चक्की शुरु करते है। तब आपको किसी प्रकार की लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही होती है। आप अपनी संतुष्टी के लिए स्थानीय स्तर पर जांच पङताल कर सकते है।आटा चक्की बिजनेस को शुरु करने के लिए GST और फूड लाइसेंस की जरुरत होती है।

लेकिन यदि आप बङे स्तर Flour mill लगाने की सोच रहे है। अर्थात आप अपने ब्रांड के नाम से आटा बेचना चाहते है तो आपको कुछ लाइसेंस तथा रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी। इससे कोई भी दुसरा व्यक्ति आपके  ब्रांड के नाम से बिजनेस शुरु नही कर सकता।

आटा मिल उद्योग के लिए निम्न लाइसेंस तथा रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है

7. मशीनरी व उपकरणो की खरीदारी

यदि आप “Atta chakki business kaise shuru kare” में उपर्युक्त सभी स्टेप्स को पूरा कर चुके तो इसका अर्थ है कि आप वास्तविकता में आटा चक्की उद्योग को शुरु करना चाहते है। इन सब के बाद आपको कुछ मशीनो की खरीदारी करनी होती है। इन मशीनों की कीमत अलग-अलग क्षमता के आधार पर अलग-अलग होती हैं।

ध्यान दे कि आप मशीन को खरीदने से पहले कम से कम तीन से चार लोगो से विचार विमर्श कर ले। उसके बाद ही मशीन खरीदे। इसके अलावा आप जिस मशीन को खरिदना चाहते है, उसके बारे में भी जानकारी लेने की पूरी कोशिश करें।

8. बिजली फिटिंग एवं मशीन इंस्टालेशन

यदि आप मशीन को खरीद चुके है तो आपका अगला कदम खरीदी गई मशीनो को शुरु करना तथा उन्हे शुरु करने के लिए लाइट फिटिंग की ओर होना चाहिए। मशीन फिटिंग तथा लाइट फिटिंग की व्यवस्था किसी अनुभवी व्यक्ति द्वारा ही कराये। आप यह का स्वयं या किसी अनाङी से यह करानें से बचे। कोशिश करे कि आप जिससे मशीन खरीद रहे है उस से ही मशीन तथा लाइट की फिटिंग कराये।

9. चक्की से आटा बनाने की प्रक्रिया

आटा चक्की मशीन से आटा बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है। आटा चक्की से आटा बनाने की प्रक्रिया मात्र तीन स्टेपो में पूर्ण हो जाती है।

  1. सबसे पहले गेहूं को अच्छी तरह से साफ किया जाता है। अर्थात यदि गेहूं के साथ उसमें कोई कंकङ-पत्थर है तो उसे अलग किया जाता है।
  2. साफ किये हुए गेहूं के ऊपर के छिलके को अलग करने के लिए मशीन में डाला जाता है।
  3. जब गेहूं के ऊपर का छिलका उतर जाता है तो उसे आटा चक्की मशीन में गेहूं को पीसने के लिए डाला जाता है।
  4. पिस्से हुए आटे को छलनी पर डाला जाता है। जिससे आटे में साथ आये हुए चोकर को अलग कर दिया जाता है। इस प्रकार आटा तैयार हो जाता है।

जानिए सरसों से तेल निकालने का बिजनेस कैसे शुरू करें? Mustard oil business plan in hindi

10. तैयार आटे की पैकिंग करें

यदि आप पिसे हुए आटे को बाजार में बेचना चाहते है तो आपको पिसे हुए आटे की पैकिंग करनी होती है। आप आटे की पैकिंग दो तरह से कर सकते है। यदि आप चाहे तो आप पैकिंग झोलें में कर सकते है अन्यथा आप पाउच में भी पैकिंग कर सकते है। झोले में पैक करने के लिए झोले के ऊपरी भाग को सिल करने के लिए तथा पाउच के ऊपरी भाग को भी सील करने के लिए एक मशीन को खरीदने की आवश्यकता होगी। पैकिंग के बाद आप आटे को आसानी से बाजार में बेंच सकते है।

11. विज्ञापन और बड़े ग्राहकों से लायजन

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आटा चक्की उद्योग को शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि इसमें लागत भी बहुत कम आती है और सेट अप प्रक्रिया काफी आसान है। जिसमें ज्यादा हेल्पर (कर्मचारियों) की आवश्यकता भी नहीं होती है। इसलिए इसमें प्रतिस्पर्धा काफी ज्यादा होती है

इसलिए आपको अपने आटे को एक ब्रांड बनाना होगा और इसके प्रति लोगों का विश्वास हासिल करना पड़ेगा तभी आप इससे बड़े लेवल पर मोटा मुनाफा कमा पाएंगे। क्योंकि आमतौर पर लोग बाज़ार में आशीर्वाद व राजभोग जैसे आटे को ज्यादा वरीयता देते हैं। जो काफी महंगा भी मिलता है लेकिन फिर भी लोग ज्यादातर इन्हें ही खरीदते हैं। क्योंकि इन्होंने अपने आप को एक ब्रांड बना लिया है

इसलिए पहले आपकों भी अपने आटे के प्रति अपने क्षेत्र के लोकल लोगों का विश्वास जाग्रत करना होगा। उसका विज्ञापन करना होगा और बड़े लेवल पर ज्यादा मात्रा में आटा खरीदने वालों से संपर्क कर लायजन बनाना होगा। इसके लिए शुरुआत में अपने स्थानीय क्षेत्र में ढाबे, रेस्टोरेंट और होटल और हलवाई को कुछ डिस्काउंट देकर लायजन कर सकते हैं। क्योंकि ऐसे बड़े और संस्थागत ग्राहकों को एकमुश्त ही आटे की भारी मात्रा में आवश्यकता होती है

जानिए टॉप 30 विज्ञापन आईडिया जो आपका बिजनेस और मुनाफा कई गुना बढ़ा सकते हैं

जानिए गांव में पैसे कमाने के टॉप 100 तरीके

12. आटा मिल उद्योग में ध्यान देने योग्य बातें

अब हम कुछ ऐसे बिंदुओ को जानेंगे, जो आटा चक्की उद्योग को शुरु करने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप इन बिंदुओ पर विचार विमर्श करते है तो आपके इस बिजनेंस में सफल होने के अवसर बहुत अधिक हो जाते हैं-

  • कच्चा माल खरीदते समय गुणवत्ता में समझौता न करे।
  • कच्चे माल के लिए बङे और सुरक्षित गौदाम की आवश्यकता होती है। जिससें गेहूं सुरक्षित रहेंगे।
  • अपने गोदाम को सुरक्षित रखनें की कोशिश करे।
  • यदि माल लंबे समय तक पड़ा है तो उसे कुछ छूट में जल्दी से बेच दे।
  • गेहूं तथा आटे की क्वालिटी में कोई कमी न आवे। अर्थात साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे।
  • आटा चक्की मशीन को समय समय पर साफ करे तथा उसे रिपेयर करते रहे।

13. आटा चक्की उद्योग/बिजनेस के लाभ

आटा चक्की उद्योग कम पैसो में शुरु किया जाने वाला बिजनेस है। यदि आप इस बिजनेस को गांव में शुरु करते है तो आप महीने में हजारो रुपये कमा सकते है। यदि यह मानें कि औसतन आपको प्रति किलो आटे पर सिर्फ 4 से 5 रुपये का मुनाफा भी होता है। इस हिसाब से यदि आप प्रतिदिन कम से कम 5 से 7 क्विंटल आटा बेचते है तो इस हिसाब से आप प्रति माह 60,000 से 1 लाख रुपये तक आराम से कमा सकते हैं

हालांकि इस बिजनेंस में मुनाफा आपकी आटे बेचनें की मात्रा पर निर्भर करता है। इस प्रकार से आप अपनी आजीविका को आसान बना सकते है।

14. आटा चक्की बिजनेस की हानियां

लगभग सभी बिजनेस में जहां लाभ होता है वहां हानियां भी होती है। इसी प्रकार से आटा चक्की उद्योग की भी कुछ हानियां होती हैं। 

इस बिजनेंस की सबसे बङी हानि यह है कि गांव में आटा चक्की की मांग सर्वाधिक होती है और उनके पास रोजगार भी नही होता है। ऐसे में रोजगार प्राप्त करने के लिए बहुत सारे लोग आटा चक्की उद्योग को शुरु कर देते है। जिससे आपको कम मुनाफा हो सकता है। अर्थात् इस बिजनेस को शुरू करने के लिए काफी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा इस बिजनेंस की अन्य हानि यह है कि इस बिजनेस में गेहूं के खराब होने का डर होता है। और गेहूं खराबी का मुख्य कारण मौसमी समस्याए होती है जिनके कारण अधिक घाटा हो सकता है।

खेती से करोड़पति कैसे बने? टॉप 15 खेती जो करोड़पति बना सकती हैं

FAQ’s

आटा चक्की उद्योग से संबंधित असमंजस और इसके बारे में लोगों द्वारा पूछे जाने वाले प्रमुख सवाल – जवाब निम्न प्रकार से हैं

Q.1 आटा चक्की उद्योग कहां शुरु करना फायदेमंद होता है?

आटा चक्की उद्योग ग्रामीण क्षैत्रो में या छोटे शहरो में शुरु करना ज्यादा फायदेमंद होता है

Q.2 आटा चक्की उद्योग शुरु करने के लिए कितनें निवेश की आवश्यकता होती है?

एक अनुमान के अनुसार आटा चक्की उद्योग शुरू करने के लिए कम से कम 50,000 रुपये की आवश्यकता होती है

Q.3 Atta Chakki Business में कितना मुनाफा होता है?

आटा चक्की बिजनेंस में मुनाफा इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना आटा बेच पाते हैं। इस बिजनेंस में प्रति माह 40 50 हजार से 1 लाख रुपये का मुनाफा आराम से हो जाता है

Q.4 आटा चक्की मशीन खरीदनें में कितना खर्चा आता है?

आटा चक्की मशीन को खरीदनें में कम से कम 30 से 40 हजार रुपये का खर्चा होता है

Q.5 आटा चक्की बिजनेस शुरु करने के लिए क्या – क्या चाहिए?

आटा चक्की बिजनेंस शुरु करने के लिए मुख्य रुप से आटा चक्की मशीन, एक अच्छी जगह तथा कच्चे माल के रुप में गेंहू की आवश्यकता होती है

ये भी पढ़े

सोते समय पैसे कैसे कमाए? टॉप 30 पैसिव इनकम आईडिया जो आपको अमीर बना सकते हैं

लेडीज घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? 50 हाउसवाइफ बिजनेस आईडिया

रोज 100 रुपये बचाकर करोड़पति कितने दिन में बन सकते हैं

एक दिन में 5,000 कैसे कमाए?

निष्कर्ष

आटा चक्की उद्योग एक ऐसा बिजनेस प्लान है जिसकी जरूरत प्रत्येक छोटे बड़े गांव और शहर में होती है और इसकी डिमांड भी वर्षभर हर मौसम में बनी रहती है। इस बिजनेस को कोई भी आम व्यक्ति 50 से 60,000 रुपये की लागत में आराम से शुरू कर सकता है। और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकता है

इस आर्टिकल में हमने आटा चक्की उद्योग शुरू करने से लेकर तैयार आटे को पैकिंग करके बेचने तक कि संपूर्ण प्रक्रिया विस्तार से बतायी है

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल आटा चक्की उद्योग कैसे शुरू करें? (Atta chakki business plan in hindi) पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप आदि पर शेयर कर कमेंट में अपने विचार जरूर बताएं

Leave a Comment

error: Content is protected !!