[Top 30] ब्यूटी पार्लर का सामान लिस्ट, जिसे ट्रेंडिंग ब्यूटीशियन को जानना जरूरी है

ब्यूटी पार्लर कामकाजी महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा और मुनाफे वाला बिजनेस है जिसे कोई भी लेडीज घर बैठे आराम से कर सकती है, इसलिए अगर आप भी एक ब्यूटी पार्लर शुरू करने की सोच रही हैं तो आज का यह आर्टिकल ब्यूटी पार्लर का सामान लिस्ट आपके लिए बहुत मददगार साबित होने वाला है

क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में ब्यूटी पार्लर का सामान की लिस्ट, जिसे एक आधुनिक और ट्रेंडिंग ब्यूटी पार्लर को चलाने के लिए प्रत्येक ब्यूटीशियन को जानना बहुत जरूरी है, के बारे में एक एक करके विस्तार से बताने वाले हैं

ब्यूटी पार्लर का सामान लिस्ट, जिसे एक ट्रेंडिंग ब्यूटीशियन को जानना बहुत जरूरी है

ब्यूटी पार्लर का सामान लिस्ट, ब्यूटी पार्लर का सामान की लिस्ट, price ब्यूटी पार्लर का सामान लिस्ट,

चलिए अब सीधे टॉपिक पर आते हैं और संपूर्ण ब्यूटी पार्लर का सामान लिस्ट एक एक करके विस्तार से जानते हैं

1. फेसियल चेयर

अगर आप कभी ब्यूटी पार्लर गयी हैं तो आपने ब्यूटी पार्लर के अंदर लंबी लंबी चेयर जरूर देखी होंगी। जिन पर उन लोगों को बिठाया जाता है जो फेसियल कराना चाहते हैं। यह चेयर काफी आरामदायक होती है। इसमें आपके सिर, पैर तथा हाथ को आराम मिलता है जिससे फेसियल आदि करने के दौरान लंबे समय तक बैठने पर भी थकान नहीं आती है

उपयोग

इसका उपयोग फेसियल करने के लिए किया जाता है। चुंकि फेसियल में काफी समय लगता है इसलिए जब तक फेसियल पूरा नही हो जाता है, तब तक ग्राहक उस पर आराम करते हैं

Price

अगर आप इसे खरीदने सोच रहे है तो आप इसे ऑनलाइन खरीदे क्योंकि ऑनलाइन खरीदनें पर आपको छूट भी मिलती है। फेसियर चेयर को खरीदने के लिए 17,000 रुपये खर्चे करने पङेगें।

2. वॉल मिरर

यह ब्यूटी पार्लर के लिए बहुत जरुरी होता है। वैसे वॉल मिरर एक सामान्य मिरर की तरह ही होता है लेकिन यह आकार में बङा होता है। 

उपयोग

इसका उपयोग भी अन्य कांच की तरह ही किया जाता है, अगर आप ब्यूटी पार्लर का सामान की लिस्ट बना रहे है तो उसमें वॉल मिरर को जरुर एड करें।

Price

आप वॉल मिरर को ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन दोनो ही तरीको से खरीद सकते हैं। अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदते है तो आपको 1500 से 5000 रुपये खर्च करने होंगे। 

3. हेयर कटिंग मशीन

हेयर कटिंग मशीन का इस्तेमाल बालो को अलग–अलग डिजाइन में काटने के लिए किया जाता है

Price

हेयर कटिंग मशीन की किमत Rs.1,199 है। अगर आप किसी अच्छी कंपनी की हेयर कटिंग मशीन को खरीदते है तो इसके लिए अधिक पैसे खर्च करने पङ सकते है।

4. शैम्पू वाश यूनिट

शैम्पू वॉश यूनिट एक विशेष प्रकार की चैयर होती है। जिसमें बालो को धोने की सुविधा मिलती है। यह काफी आरामदायक होती है। इसका उपयोग बालो को धोने के लिए किया जाता है।

Price

इसे ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनो तरीको से खरीद सकते है। यह अलग-अलग क्वालिटी में अलग-अलग कीमत में उपलब्ध है। अगर आप इसे खरीदते है तो यह आपको कम से कम 8,500 रुपये में मिलता है।

5. हेयर स्ट्रेटनर

हेयर स्ट्रेटनर एक चिमटे जैसा उपकरण होता है जो बालो को सीधा तथा स्मूद करता है। इसका उपयोग घुंघराले तथा टेडे मेडे बालों को सीधा करने तथा उन्हें स्टाइलिस बनानें में किया जाता है।

Price

अगर हम फ्लिपकार्ट की बात करे तो यह आपको कम से कम 168 रुपये में पड़ता है। अमेज़न पर इससे अधिक कीमत में तथा अच्छी क्विलिटी में हेयर स्ट्रेटिंग खरीदे जा सकते हैं

6. अल्ट्रा सोनिक मशीन

अगर आप बङे स्तर पर ब्यूटी पार्लर खोलना चाहते है तो आप ब्यूटी पार्लर सामान लिस्ट में अल्ट्रासोनिक मशीन को जरुर रखे। यह डिवाइस अल्ट्रासोनिक तकनीकी (जिसमें उच्च आवृत्ति की  ध्वनि तरंगो का उपयोग किया जाता है) द्वारा त्वचा के रोम छिद्रो को साफ करता है तथा उम्र बढनें को कम करता है।

उपयोग

इसका उपयोग पुरुषो तथा महिलाओ की त्वचा के उत्तको को साफ, मरम्मत तथा उत्तेजित करनें के लिए करते है। इसके अलावा यह संवेदनशील, धूप से क्षतिग्रसित, मुहांसे तथा मुहांसे प्रवण त्वचा विकारो के निवारण के लिए भी उपयोगी है।

Price

आजकल यह कई सारे ऑनलाइन स्टोर पर मौजुद है जिन पर यह मशीन अलग अलग किमत में मिल जाएगी। अगर हम फ्लिपकार्ट की बात करे तो यह आपको 1750 रु. के आस पास मिल जाएगा।

बोनस पॉइंट

अल्ट्रासोउंड ट्रिटमेंट में 60-90 मिनट लगते है तथा ट्रिटमेंट के दौरान चेहरे पर एक कोमल जैल भी लगाया जाता है।

7. हेयर ड्रायर

ब्यूटी पार्लर का सामान लिस्ट में हेयर ड्रायर सबसे कॉमन आइटम है जिसका इस्तेमाल लोग घर में स्वंय भी करते हैं

उपयोग

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बिखरे बालो संवारनें के लिए किया जाता है। इससे गर्म हवाए निकलती है, जो बालो को अलग-अलग डिजाइन में सेट करती हैं

Price

अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदते है तो यह आपको 270 से 358 रु. में बङी आसानी से मिल जाता है। अगर आप अच्छी कंपनी का हेयर ड्रायर खरीदते है तो आपको थोड़े अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

8. क्यूटिकल रिमूवर

आज के समय में कई सारे लोगो के हाथो के नाखून के आस पास की त्वचा खराब हो जाती है। जिन्हे हटानें के लिए वे ब्यूटीप्रालर में जाते है। इसलिए आप क्यूटिकल रिमूवर को अपने ब्यूटी पार्लर सामान लिस्ट में एड कर सकते है। जो नाखूनो के आस पास के मृत उत्तको नष्ट कर देता है।

उपयोग

इसका उपयोग नाखून के आस-पास के मृत उत्तको को नरम करने तथा उन उत्तको को बदलनें के लिए किया जाता है। क्यूटिकल रिमूवर में निम्न पीएच का एसिड होता है, जो आपके नाखूनो के आस-पास के उत्तको नष्ट करता है तथा नाखूनो को साफ सूथरा रखता है।

Price

अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदते है तो यह आपको 1999 रु. में मिल जाता है।

9. बॉडी मसाजर

ब्यूटी पार्लर में कई सारे बॉडी मसाजर मशीन आती है, जिनके जरिए शरीर की मसाज की जाती है।

Price

हालांकि ये थोङी महंगी हो सकती है, इसकी कीमत 5000 रुपये से. शुरु होती है।

10. हेड स्टीमर

यह डिवाइस विशेषकर बालो के लिए डिजाइन किया गया  है। यह आपके बालो के क्यूटिकल को खोलता है। यह बालो के प्रोडक्ट्स को बालो की गहराई तक पहुंचानें में मदद करता है।

उपयोग

इसका इस्तेमाल कर्ल को साफ करनें, बालो को साफ करनें तथा स्कैल्प बिल्डअप को दूर करनें के लिए किया जाता है।

Price

इसकी शुरुआती कीमत 3,500 रुपये है। अगर आप अच्छी क्वालिटी का खरीदते है तो इसके अधिक पैसे देने पङ सकते है।

11. फेसियल स्टीमर

यह भाप द्वारा त्वचा को साफ करनें के सिद्धांत पर कार्य करता है। फेशिय स्ट्रीमर आपके चेहरे की त्वचा के लिए फायदेमंद है। फेशिय स्ट्रीमर आपकी त्वचा के बंद छिद्रो को खोलता है।

उपयोग

इसका इस्तेमाल मुहांसे, ब्रेकआउट, खुरदरी त्वचा जैसी त्वचा समस्याओ के समाधान के लिए किया जाता है।

Price

अगर आप Flipkart से खरीदते है तो इसके लिए आपको कम से कम 180 रुपये खर्च करनें पङेंगे। हालांकि फेशिय स्ट्रीमर अलग-अलग क्विलिटी में उपलब्ध है, जिनकी कीमत भी अलग-अलग होती है।

12. हाई फ्रीक्वेंसी मशीन

हाई फ्रिक्वेंसी तकनीकी त्वचा संबधी विकारो के निवारण के लिए काफी लोकप्रिय है। त्वचा संबधी विकारो या समस्याओ के अंतर्गत मुहांसे, बढे हुए छिद्र, झुर्रियां, सूजी हुई आंखे तथा महीन रेखाए शामिल है।

उपयोग

हाई फ्रिक्वेंसी मशीनों में एक ग्लास उच्च आवृत्ति इलेक्ट्रोड का उपयोग किया जाता है। इसे त्वचा पर लगाया जाता है, जिससे अल्प विद्युत का प्रवाह ग्लास इलेक्ट्रोड (जो नियॉन तथा आर्गन जैसी अक्रिय गैसो से भरा होता है) से होकर गुजरता है। जिससे एक चमक तथा भिन्नभिनाहट शुरु होती है। इस प्रक्रिया में विषाक्त पदार्थ दूर किया जाता है तथा त्वचा की कोशिकाओ को पोषण दिया जाता है। 

Price

अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदते है तो इसके सभी उपकरण 2,199 रु. मिल जाएंगे।

13. फुट स्पा

शहरी लोग पूरे दिन लंबे समय तक काम करते है, जिससे उनके पैर काफी थक जाते है। उनके पैरो में काफी दर्द होते है। ऐसे लोग पार्लर में स्पा ट्रीटमेंट लेते है। इनके लिए स्पा मशीन का उपयोग किया जाता है

उपयोग

इसमे एक विशेष प्रकार की मशीन होती है, जो आपको आराम देता है। स्पा मशीन का उपयोग पैरो की मालिस करने के लिए किया जाता है। 

Price

अगर आप फूट स्पा मशीन खरीदने की सोच रहे है तो मै आपको बता दूं कि यह ऑनलाइन पर 1799 रु. में आसानी से मिल जाएगा।

14. इलेक्ट्रोसिस

वैसे आधुनिक समय में लोग कुछ जगहो पर बालो का विकास नही चाहते है, उन बालो को रोकनें के लिए इलेक्ट्रोसिस मशीन का उपयोग किया जाता है। इसलिए आप इसे अपने ब्यूटी पार्लर में जरुर रखे। इलेक्ट्रोसिस बालो को हटानें की एक तकनीकी है, जिसमें डिवाइस बालो के विकास केंद्र को नष्ट कर देते है। 

उपयोग

इलेक्ट्रोसिस बालो को हटानें की एक प्रक्रिया है, जिसमें एक बहुत ही महीन सुई द्वारा बाल को ऊर्जा देकर कूप को निष्क्रिय कर देता है, जिससे जिससे बाल विकास नही कर पाते है। इसका उपयोग भौंहे, चेहरा, पेट, जांघ, स्तन तथा पैर इत्यादि के बालो को हटानें के लिए किया जाता है।

Price

अगर आप अपने छोटे स्तर पर ब्यूटी पार्लर खोलना चाहते है तो आपको इसे खरीदनें की जरुरत नही है। ये काफी महंगा भी होता है। ऑनलाइन इसकी कीमत 3.3 लाख रुपये है

15. ब्रश तथा कंघी

ब्रश तथा कंघी काफी सामान्य सामान है लेकिन जरुरी है। इसका इस्तेमाल कई सारे ब्यूटी ट्रिटमेंट में किया जाता है। इसलिए आप इसे अपने ब्यूटी पार्लर सामान लिस्ट में जरुर एड करे।

Price

अगर आप ब्रुश का पूरा सेट लेते है तो आपको कम से कम 550 रुपये खर्च करनें पङेंगे।

16. रोलर

“ब्यूटी रोलर” कलर में उपयोग किए जाने वाले रोलर की तरह दिखाई देते है। जिनमें रोलर बॉल या उनके दोनो सिरो पर अलग अलग प्रकार के रोलर्स होते है। जिसके जरिए चेहरे की मालिस की जाती है।

उपयोग

इसका इस्तेमाल चेहरे के निखार को बढानें के लिए किया जाता है। इसके द्वारा चेहरे की मालिस करनें से चेहरे पर रक्त का प्रवाह बढता है। जो त्वचा में निखार के लिए सहायक है। इससे तनाव भी दूर होता है।

Price

आप इसे 1,260 रु. में बङी आसानी से खरीद सकते है। ब्यूटी रोलर अलग अलग-अलग क्वालिटी में अलग-अलग कीमतो में मौजुद है, जहां से आप अपनें बजट के अनुसार इन्हे खरीद सकते है।

बोनस पॉइंट

  • रोलर से मालिस करनें से पहले फेश पर फेशियल ऑयल, सीरम या मॉइस्चराइजर का उपयोग जरुर करे। अन्यथा आपकी त्वचा भी खींच सकती है। जिससे चेहरे पर झुर्रिया पङ सकती है।
  • रोलर द्वारा मालिस गर्दन से लेकर ऊपर की ओर करनी चाहिए। रोलर को ऊपर-नीचे न करे।

ऊपर की ओर हमनें ब्यूटी पार्लर के लिए जरुरी सामान के बारें में जाना। अगर आप ब्यूटी पार्लर को छोटे लेवल से शुरु करना चाहते है तो आप छोटे-छोटे प्रोडक्ट्स ही ले। ज्यादा महंगे प्रोडक्ट्स को ब्यूटी पार्लर सामान लिस्ट में जोङनें की आवश्यकता नही है।

ब्यूटीपार्लर प्रोडक्ट्स लिस्ट (price)

अब हम “ब्यूटी पार्लर सामान लिस्ट “ में ब्यूटी पार्लर में उपयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट्स के बारें में जानेंगे। जिनको खरीदना जरुरी है। वैसे बाजार में ऐसे बहुत सारे प्रोडक्टस है लेकिन हम जरुरी  प्रोडक्ट्स के बारें मे ही जानेंगे।

Products Uses Price
Foundation  चेहरे का Glow बढानें तथा आकर्षक बनाने के लिए  Rs. 146/-
Body Lotion (400 ml) बॉडी को लंबे तक धूप से बचाने के लिए Rs. 243/-
Eye Shadow (LAKME, 12g) आंखो को सुंदर बनानें के लिए Rs. 895/-
Deep Cleansing Milk(100ml) चेहरे पर ग्लो लानें के लिए तथा फ्रेश रखनें के लिए  Rs. 280/-
Eyebrow pencil आंखो के भौंहे को सुंदर बनानें के लिए Rs. 146/-
Lipstick होठो को सुंदर बनाने के लिए Rs. 488/-
Eyelashes पलको को बङा तथा आकर्षक बनाने के लिए Rs.199/-
Mascara आंखो के पलको को काला करने के लिए Rs. 262/-
Primer मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखता है। Rs. 560/-
Compact Powder मेकअप को सेट करने के लिए Rs. 499/-
Kajal आंखो को आकर्षक बनाने के लिए Rs. 225/-
Gold Shimmer चेहरे को गोल्ट जैसी चमक देने के लिए Rs. 225/-
Lip Giltter होठो को सुंदर तथा आकर्षक बनाने के लिए Rs. 299/-
Oil Control Cream (15ml) चेहरे के चिपचिपापन को दूर करता है। Rs. 269/-
Blusher गालो को सुंदर बनाने के लिए Rs. 217/-
Eyeliner आंखो को बोर्डर देने के लिए तथा सुंदर बनाने के लिए Rs. 172/-
Concealer चेहरे का मेकअप करने के लिए Rs. 312/-

ये ब्यूटी पार्लर में उपयोग किए जाने वाले सामान्य प्रोडक्ट्स है। ये ब्यूटी पार्लर के लिए जरुरी है। इसलिए इन्हे आप अपनी ब्यूटी पार्लर सामान की लिस्ट में जरुर लिखे।

  • NOTE – यह जरुरी नही है कि आप जिस समय आर्टिकल को पढ रहे है, उस समय प्रोडक्ट की कीमत “ब्यूटी पार्लर का सामान लिस्ट” में बतायी गयी कीमत ही हो। इनकी कीमत कम ज्यादा होती रहती है। लेकिन यह आपको कीमत का करीबी अनुमान लगानें में मदद करेगा।

FAQs

Price ब्यूटी पार्लर सामान का लिस्ट, ब्यूटी पार्लर का सामान की लिस्ट में क्या क्या होना चाहिए, आज के समय ब्यूटी पार्लर के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स कौन से हैं? आदि के बारे में लोगों द्वारा पूछे जाने वाले प्रमुख सवाल और उनके जवाब निम्न प्रकार से हैं

Q.1 मेकअप का सामान का नाम क्या है?

मेकअप का सामान में क्लींजर, आईशैडो, प्राइमर, काजल, बिंदी, मेकअप फिक्सर, मेकअप सेटिंग स्प्रे, मस्करा, आइब्रो पेंसिल, आईलैशेस, लिपिस्टिक, आई लाइनर, फाउंडेशन आदि को शामिल किया जाता है।

Q.2 मेकअप का सामान कितनें में आता है?

अगर आप मेकअप के सामान में आई शेडो , नेल पॉलिश (2), फाउंडेशन, ब्रश (5), आइलाइनर (1), काजल (1) लेते है तो यह पूरा मेकअप कीट कम से कम 1,705 रुपये मिलेगा है।

Q.3 Oil Free Skin के लिए कौनसा फाउंडेशन बेस्ट है?

ऑयल फ्री स्किन के लिए आप रेवलॉन कलरस्टे लॉन्गवियर लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

Q.4 ब्युटी के जैसे ही लेडीज घर बैठे अन्य कौन सा बिजनेस कर सकती है

जानिए लेडीज के लिए टॉप 50 घर बैठे बिजनेस जो अच्छा मुनाफा देते हैं

ये भी पढ़े

खुद का हेयर सैलून कैसे शुरू करें?

हाउसवाइफ कौनसा बिजनेस करें

नई दुकान कैसे खोले/शुरू करें

निष्कर्ष

आज के समय में हर गांव और शहर में लेडीज और लड़कियों की मेकअप के प्रति दीवानगी देखते ही बनती है जिस कारण ब्यूटी पार्लरों की डिमांड काफी ज्यादा हो गई है। ऐसे में जो महिलाएं खुद का कुछ व्यवसाय करना चाहती है उनके लिए ब्यूटी पार्लर बहुत ही जबरदस्त और मुनाफे वाला व्यवसाय है, जिसे कोई भी महिला या लड़की बेहद कम लागत में और आसानी से शुरू कर सकती है

इस आर्टिकल में ब्यूटी पार्लर का सामान की लिस्ट जिसे प्रत्येक आधुनिक और ट्रेंडिंग ब्यूटीशियन को जानना बहुत जरूरी है। उस संपूर्ण ब्यूटी पार्लर का सामान की लिस्ट को उपयोग और price के साथ एक एक करके विस्तार से बताया है। यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने मित्रगणों के साथ शेयर जरूर करें

3 thoughts on “[Top 30] ब्यूटी पार्लर का सामान लिस्ट, जिसे ट्रेंडिंग ब्यूटीशियन को जानना जरूरी है”

  1. I’ve been surfing on-line more than three
    hours nowadays, yet I never discovered any attention-grabbing article like yours.
    It is pretty price sufficient for me. Personally, if all web owners and bloggers
    made good content material as you did, the web can be much more useful than ever before.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!